Priya punia biography in Hindi

Priya punia – प्रिया पुनिया एक भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, प्रिया दाएं हाथ की शीर्ष क्रम की बल्लेबाज और मध्यम तेज गति से दायें हाथ से गेंदबाजी भी करती हैं। प्रिया दिल्ली के घरेलू क्रिकेट टीम के लिए खेलती है।

प्रिया पुनिया उन कुछ चुनिन्दा महिला क्रिकेटरों में से एक हैं, जिन्होंने अपने वनडे डेब्यू मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है।

Priya Punia in cricket ground
Priya Punia

Priya punia biography – प्रिया पुनिया का परिचय

पूरा नाम (Full Name)प्रिया सुरेंद्र पूनिया
आय (Income)50 से 80 लाख
उम्र (Age)26 साल (2022)
पेशा (Profession)अन्तराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर
कोच (Mentor)राजकुमार शर्मा
प्रेमी का नाम (Boyfriend Name)कोई नहीं
जन्मतिथि (Date of Birth)6 August 1996
ऊंचाई (Hight)5’3
शौक (Hobbies)क्रिकेट, गाना सुनना,  ट्रैवलिंग करना
होमटाउन (Hometown)जयपुर, राजस्थान, भारत
निवास स्थान (Resident Place)जयपुर, राजस्थान, भारत
कॉलेज (College)जीसस एंड मैरी कॉलेज, दिल्ली
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
रिश्ते की स्थिति (Relationship status)अविवाहित

Family 

Mother (माता)सरोज पुनिया 
Father (पिता)सुरेंद्र पूनिया
Brother (भाई)राहुल पुनिया
Priya Punia with faimly
प्रिया पुनिया अपने माता-पिता और भाई के साथ

Social media

Instagrampriyapunia16
FacebookPriya Punia

प्रिया पूनिया के बारे में ज्यादा जानकारी 

प्रिया पुनिया का जन्म 6 अगस्त 1996 को जयपुर राजस्थान में हुआ था उनके पिता का नाम सुरेंद्र पूनिया है जो जयपुर राजस्थान में भारतीय सर्वेक्षण विभाग में हेड क्लर्क के रूप में नियुक्ति हैं, उनकी माता का नाम स्वर्गीय श्रीमती सरोज पुनिया है, इनकी माँ की अब इस दुनिया में नहीं हैं, मई 2021 में कोराना वायरस के कारण मृत्यु हो गई थी।

प्रिया ने दिल्ली के जीसस एंड मैरी कॉलेज से ग्रेजुएशन फाइनल किया है,  प्रिया पुनिया ने 9 साल की उम्र से ही हाथों में कलम की जगह बल्ले पकड़ लिए थे और घर से भी उनको बहुत सपोर्ट मिला जब इनके पिता को लगा की प्रिया पुनिया में कुछ अलग बात है तो उन्होंने उन्हें दिल्ली शिफ्ट कराया और दिल्ली के नामी कोच राजकुमार शर्मा अकैडमी में दाखिला करवाएं जहां से अपने इंडियन टीम के होनहार बेस्टमैन विराट कोहली भी निकले हैं ।

और फिर उन्होंने 2016 में दिल्ली महिला सीनियर टीम के लिए खेलने का मौका मिला और पहला मैच हैदराबाद के विरोध खेला और यह घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट का नाम सैयद मुस्ताक अली T20 मैच था।

मुस्ताक अली में अच्छा खेल दिखाते हुए चयनकर्ताओं  का नजर अपनी और आकर्षित कराया  बेंगलुरु में आयोजित एक दिवसीय वनडे मैच विजय हजारे ट्रॉफी के लिए चुनी गई और इस सीरीज में उन्होंने अपने बल्लेबाजी से सभी गेंदबाजों की खूब धुनाई की और 50 की औसत से 407 रन बनाए।

फिर जिसके लिए प्रिया पुनिया ने इतने सालों से मेहनत कर रही थी उस मेहनत का फल मिला घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन होने के कारण उन्हें भारतीय महिला सीनियर टीम में शामिल किया गया।

प्रिया प्रिया का क्रिकेट कैरियर

प्रिया पुनिया के क्रिकेट की शुरुआत राजस्थान के एक छोटे से क्लब में हुआ था बाद में उनके पिता सुरेंद्र पूनिया ने 9 साल की उम्र में उन्हें दिल्ली के नामी कोच राजकुमार शर्मा के पास दाखिला करवाया। 

प्रिया ने अपना घरेलू क्रिकेट मैच दिल्ली क्रिकेट टीम से ही खेला, प्रिया पुनिया दाएं हाथ के एक एग्रेसिव बल्लेबाज हैं और प्रिया पुनिया के रोल मॉडल क्रिकेटर विराट कोहली राहुल द्रविड़ और महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर हैं।

प्रिया पुनिया एग्रेसिव बेस्टमैन है और एक अच्छी फील्डर भी हैं 

@webnewshindi

प्रिया पुनिया का वनडे करियर

सितंबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया। 9 अक्टूबर 2019 को पहला वनडे मैच साउथ अफ्रीका के विरुद्ध डेब्यू किया और अपने पहले ही मैच में एक बेहतरीन विस्फोटक पारी खेली जिसमें उन्होंने 124 गेंदों पर आठ चौके लगाकर 75 रनों की नवाद पारी खेली और इस पारी के बदौलत उसे इंडियन महिला  क्रिकेट टीम में अलग पहचान मिली और अपने पहले मैच में ही प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड मिला ।

प्रिया पुनिया का T20 करियर

दिसंबर 2018 में न्यूजीलैंड श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया। 6 फरवरी 2019 को अपना पहला T20 मैच न्यूजीलैंड के विरुद्ध खेला पर इस मैच प्रिया पुनिया कुछ खास नहीं कर सके और 5 गेंदों पर 4 रन बनाकर आउट हो गई थी।

प्रिया पुनिया के फैंस इनके बारे में क्या लिखते हैं

rajesh._dhoni – No one can beated ur smile

tirukolusu – Take my heart kidney

vinayadav_mr_silent – I’m big your big fan Mai’m

deshmukhabhishek370 – If beauty with personality had a face

mukeshnm82 – _omg… Awesome awesome awesome BEAUTIFUL.

adarshsingh4781 – From seeing you play domestic to India level watched all your innings