Madhavas Rock Band, Biography/Wiki in Hindi

Madhavas Rock Band एक म्यूजिकल बैंड ग्रुप है, जो कृष्ण भक्ति को समर्पित है। इस ग्रुप को दो कृष्ण भक्त क्रमशः पति-पत्नी – निर्दोष सोबती और नेहा बहल मिलकर चलाते हैं। माधव रॉक बैंड लगभग सभी गाने Youtube पर ही रिलीज कीजिये जाते हैं।

Madhavas, krishna quotes in hindi

Madhavas Rock Band Biography in Hindi – माधवा रॉक बैंड का जीवन परिचय 

नाम (Name)माधवा रॉक बैंड (Madhavas Rock Band)
संस्थापक का नाम (Founder’s name)Nirdosh Sobti – नव किशोर (Nimai Das)
Neha Sobit – नंदरानी गोपी (Devi Dasi)
आय (Income)4-5 लाख / महीने
पेशा (Profession)कृष्ण सेवक, भक्ति गायक 
सम्मान (Award)1. निर्दोष को MTV की तरफ से बेस्ट गिटारिस्ट
2. India Got Talent
होमटाउन (Hometown)यमुना नगर, हरियाणा 
निवास स्थान (Resident Place)वृंदावन, उत्तरप्रदेश
शिक्षा (Schooling)हरियाणा
शिक्षा की डिग्री (Education Degree)मेकनिकल इंजिनियर
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
बच्चे (Children)हरिचरण

Madhavas Rock Band all Social media List

Instagramhttps://www।instagram.com/madhavasrockband
Facebookhttps://www।facebook.com/madhavasrockband/
YoutubeMadhavas Rock Band
Soundcloudhttps://soundcloud।com/madhavas-rock-band
Emailmadhavasrockband@gmail।com

कृष्ण भक्ति और इस्कॉन (International Society for Krishna Consciousness) से जुड़ने के बाद नेहा और निर्दोष ने आपना असली नाम भी बदल लिया है, Nirdosh Sobti ने अपना नाम Nav Kishore/Nimai Das और Neha Behl ने अपना नाम Nandrani Gopi/Devi Dasi रखा है। 

दोनों पति पत्नी वृंदावन में रहते हैं, कृष्ण की भक्ति करते हैं, धर्मकर्म का प्रचार करते हैं और साथ ही साथ भक्ति संगीत भी बनाते हैं।

सेवा का कार्यों में आम लोग भी इनकी खूब मदद करते हैं, इन्होने कई अभियान चलायें हैं जैसे यमुना किनारे सफाई, भूखे को भोजन कराना और भी इसी तरह के कई सेवा के कार्य करते रहते हैं।

Madhavas Rock Band के निर्दोष और नेहा की कहानी 

शुरुआत में इन दोनों के रश्ते बिलकुल अलग थे जहाँ नेहा शादी नहीं करना चाहती थी वहीँ निर्दोष अपनी कैरियर की तलाश में एक रॉकस्टार बनना चाहते थे।

Madhavas Rock Band के निर्दोष और नेहा पहली बार इंजीनियरिंग कॉलेज में मिले थे और वहीँ से ये दोनों एक साथ हैं, निर्दोष ने जब कॉलेज में एक म्यूजिकल ग्रुप बनाया तो नेहा को भी जुड़ने के लिये आमंत्रित किया था वहीँ से इन दोनों का संगीतमय सफ़र शुरू हुआ था।

निर्दोष बताते हैं की इंजिनीयरिंग कॉलेज में 4-5 लड़कियां ही थी और शुरुआत में ये नेहा से ये दूर-दूर ही रहता था, लेकिन नेहा की आवाज अच्छी थी तो इन्होने नेहा को अपने टीम में रखा और पढाई के साथ साथ संगीत भी सिखाया। 

इसी कॉलेज में ही इन दोनों को प्यार भी हुआ और नेहा ने ही निर्दोष को भक्ति की तरफ आकर्षण दिलाया और बाद में दोनों इस्कॉन से जुड़े। इनके कई साथी पहले से ही इस्कॉन के सदस्य थे।

Madhavas Rock Band team

Madhavas Rock Band के निर्दोष सोबित के बारे में 

निर्दोष साधारण परिवार से आते हैं इनका जन्म हरियाणा के एक छोटे से गावं यमुना नगर में हुआ था,

जब ये महज 6 साल के थे तभी से ये संगीत सिख रहे हैं, निर्दोष के पिताजी ही इसके संगीत शिक्षक थे, इनके पिता को भी गाने का बड़ा शौक था। वैसे निर्दोष की शिक्षा की बात करें तो इन्होने मेकनिकल इंजीनियरिंग की पढाई की है।

निर्दोष बताते हैं Music ने इनका जीवन पूरी तरह से बदल दिया है एक गरीब घर से आने वाला लड़का आज हर एक सपने को पूरा कर पा रहा है देश-विदेश हर जगह लोग इनको जानने लगे हैं। इनकी छोटी सी टीम को देश के हरेक कोने से स्टेज शो के लिए बुलाये जाते हैं।

निर्दोष को MTV की तरफ से बेस्ट गिटारिस्ट का अवार्ड भी मिला हुआ है, बाद में ये India Got Talent भी पहुंचे थे

Madhavas Rock Band के नेहा बहल के बारे में

नेहा मिडिल क्लास परिवार से आती है जहाँ इनके पास थोड़ी बेसिक सुविधाएँ उपलब्ध थी, कहने का तात्पर्य है की पारिवारिक सपोर्ट में निर्दोष से थोड़ी बेहतर स्थिति थी। नेहा जब कॉलेज के दिनों में थी तो तभी इनका झुकाव लोगों की सेवा करने की तरफ जा रहा था। 

उस समय इसे पता नहीं था की कहाँ से शुरू किया जाना चाहिये। शुरुआत में नेहा पढाई से समय मिलने के बाद खूब मंदिर जाया करती थी।

माधव रॉक बैंड के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

  • निर्दोष सोबती बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख़ खान के सामने भी परफोर्मेंस दे चुके हैं 
  • मधवा की टीम ने Satyamev Jayate टीवी शो में भी गिटार प्ले किया था 

ये भी पढ़ें : Bhagalpur के Adarsh Anand पहुंचे Hunarbaaz के Show पर

मधवा रॉक बैंड के सपोर्टर इन्हें सोशल मीडिया पर क्या-क्या कमेंट करते हैं

Parmjit Kaur
I love your videos. I love your band. You all look so carefree and just absorbed in lord krishna’s love that l can feel the love and positive vibes. This one is my favorite video. I just love it. I wish l could meet you all one day and sing this bhajan with you.

pearl usa
It’s been a year I am stuck to this bhajan an incredible connection between Brijvasis and lord krishna, Just wowwww Madhavas really addicted to your songs Hari bol jai shree krishna

Bhoomi Patel
Doesn’t matter how many new bollywood singers come or go….Madhavas will have a all time special place in my heart.
Bol banke Bihari Lal Ki Jayy!!